Connect with us

Education Fairs

NDLI के मोबाइल एप्लिकेशन और इसके ऑनलाइन पोर्टल

Published

on

कोलकाता: एनडीएलआई के प्रवक्ता ने बताया कि लॉकडाउन के कारण शैक्षणिक संस्थान बंद होने के कारण, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) 3.5 करोड़ शैक्षणिक सामग्री के साथ छात्रों तक पहुंच पाई है।

NDLI मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत एक परियोजना है और IIT खड़गपुर द्वारा संचालित की जाती है।

इस सामग्री को एनडीएलआई के मोबाइल एप्लिकेशन और इसके ऑनलाइन पोर्टल में ‘कोरोना आउटब्रेक: स्टडी फ्रॉम होम’ सेक्शन पर एक्सेस किया जा सकता है
www.ndl.gov.inप्रवक्ता ने कहा।

उन्होंने कहा कि 3.5 करोड़ शैक्षणिक सामग्री में से, केंद्रीय धोखाधड़ी मंत्रालय ने लॉकडाउन लागू होने के बाद लोगों को 78 लाख सामग्री तक मुफ्त पहुंच दी है, जबकि उन्हें शेष सामग्री तक पूरी पहुंच प्राप्त करने के लिए खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है।

डिजिटल सामग्री ई-पुस्तकों, ऑडियोबुक, व्याख्यान सामग्री, थीसिस, रिपोर्ट, लेख, पत्रिकाओं, प्रश्न पत्रों और उनके समाधान, सिमुलेशन उपकरण और वीडियो व्याख्यान के रूप में इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रबंधन, मानविकी और कानून की धाराओं, प्रवक्ता के रूप में है। कहा हुआ।

उसने कहा, कोविद -19 पर एक अद्यतन और समेकित अनुसंधान संसाधन भंडार छात्रों को उपलब्ध कराया गया है, उसने कहा।

परियोजना के प्रमुख अन्वेषक और पूर्व आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर पी। पी। चक्रबर्ती ने कहा कि यह अन्य संस्थानों के संकाय सदस्यों से छात्रों के लाभ के लिए NDLI के भंडार में नई सामग्री साझा करने का भी आग्रह कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इस पहल को एक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है, जिससे NDLI के भंडार में बड़ी मात्रा में नई सामग्री जुड़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending